सर्दियों में खूब खाइए मेथी का साग, सेहत को होंगे ये 5 फायदे

सर्दियों में खूब खाइए मेथी का साग, सेहत को होंगे ये 5 फायदे

सेहतराग टीम

सर्दियों ने दस्तक दे दी है। जहां एक तरफ ठंडी हवाओं ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है वहीं कई तरह की बीमारियां भी लोगों को अपनी चपेट में ले रही हैं। वहीं इस मौसम में कहां जाता है कि जितना हो सके पेट भर के भोजन करना चाहिए। इसलिए तो सभी लोग ठंड के मौसम में अपनी मनपंसद चीजें में जरूर खाते हैं। उन्हीं में कई लोगों को मेथी के पराठे, सब्जी आदि खाना भी पंसद होता है। वैसे मेथी हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी होती है। ये हमें कई खतरनाक बीमारियों से भी बचाती है। एक्सपर्ट की माने तो साग का सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। तो आइए जानते हैं कि मेथी का साग बनाने की विधि और स्वास्थ्य लाभ।

पढ़ें- वजन घटाने के लिए ज्यादा प्रोटीन लेने के 5 साइड इफेक्ट

हरी मेथी में पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा, तांबा, सेलेनियम, जस्ता, मैंगनीज, मैग्नीशियम, थमियान, विटामिन बी 6, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, नियासिन के अलावा विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

ऐसे बनाएं मेथी का साग

मेथी का साग बनान बहुत ही आसान है। सबसे पहले मेथी को अच्छी तरह से साफ करके इसकी पत्तियां चुन लें। इसके बाद इसे ग्राइंडर में डालकर पतला पेस्ट बना लें। अब एक कढ़ाई में 1-2 चम्मच गाय का घी या तिल का तेल डाल लें। गर्म हो जाने के बाद   इसमें थोड़ा सा जीरा, अजवाइन, हल्दी, हींग, मेथी का पेस्ट डाल दें। इसके बाद इसमें अदरक, हरी मिर्च, धनिया डालकर पका लें। आपका गर्मा-गर्म मेथी का साग बनकर तैयार है।

मेथी का साग खाने से होने वाले फायदे (Benefits of Eating Fenugreek Greens In Hindi):

कोलेस्ट्राल को करे कंट्रोल

कई बार खराब कोलेस्ट्राल के कारण आपके हार्ट पर बुरा असर पड़ता है। मेथी का साग का सेवन करने से शरीर से खराब कोलेस्ट्राल बाहर निकल जाएंगे। जिससे आपका हार्ट हेल्दी रखेगा।

वजन कम करने में मददगार

अगर आप सर्दियों में तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो इसमें मेथी आपकी मदद कर सकती हैं। मेथी की पत्तियों में पाइबर के साथ-साथ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं तो आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रखेगा। इसके साथ ही आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से भी बच जाएगे।

पाचन तंत्र रहे फिट

मेथी के साग में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है। जिससे आपको एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्याओं से बचाव होता है।

स्किन को रखें हेल्दी

मेथी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ कई विटामिन्स पाए जाते हैं जो आपके स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। जिससे पिंपल, झाईयां, झुर्रियां, एक्ने आदि से छुटकारा मिलने के साथ ग्लोइंग स्किन मिलती है। इसके साथ बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है।

शुगर करे कंट्रोल

मेथी में फाइबर पाया जाता है जो आपके शरीर में इंसुलिन के उत्पादन बढ़ जाता है। जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल होने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें-

सुबह उठने के बाद शरीर सुस्त रहता है, तो अपने दिन की शुरुआत इन चीजों को खाकर करें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।